5 Common Training Mistakes That Ruin Gains in hindi

gym ट्रेनिंग में आप 5 गलतियां करते हे

 

क्या आप वज़न कम करने और टोन बॉडी पाने के लिए संभवतः हर चीज की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कोई परिणाम नहीं देख रहे हैं? क्या आप सप्ताह में 5 बार व्यायाम करते हैं और व्यायाम करते हैं, लेकिन पाउंड अभी भी वहां हैं? उचित ज्ञान के बिना, आप व्यायाम अभ्यास का पालन कर सकते हैं जो आपको अपनी यात्रा या बदतर पर फंस जाता है। यह लेख जानने के लिए कि कौन सी चीज़ों से बचें और किसको शामिल करना है।

1.आप जोश में नहीं आना

व्यायाम करने और बाद में खींचने से पहले वार्मिंग किसी भी वजन घटाने या toning दिनचर्या के आवश्यक घटक हैं। आपके शरीर को जोश करने की जरूरत है और इससे पहले कि आप उन्हें अपनी सीमा से परे धकेलने की कोशिश कर सकें, आपकी मांसपेशियों को ढीला होना चाहिए। दुर्भाग्यवश, यदि आप जोश नहीं होते हैं, तो आप अपने शरीर को चोट पहुंचाने का जोखिम उठाते हैं। यदि ऐसा होता है तो आपको निश्चित रूप से एक झटके का सामना करना पड़ेगा। सुनिश्चित करें कि आप लंबी अवधि में व्यायाम करने की संभावना बढ़ाने के लिए जोश हो जाएं !

2. आप केवल स्थिर कार्डियो करते हैं

क्या आपका अभ्यास दिनचर्या ट्रेडमिल पर चल रहा है या पूरे समय के लिए उसी तीव्रता पर अण्डाकार का उपयोग कर जिम में है? लंबे और स्थिर कार्डियो करना लंबी दूरी के धावकों के लिए एक आवश्यक दृष्टिकोण हो सकता है, जिन्हें सहनशक्ति की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो आपको HIIT वर्कआउट्स पर ध्यान देना चाहिए। HIIT "उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण" के लिए खड़ा है। इन प्रकार के वर्कआउट्स में एक जला हुआ प्रभाव होता है जिसे आप स्थिर कार्डियो के साथ नहीं प्राप्त करते हैं। यह दिखाया गया है कि HIIT वर्कआउट्स के माध्यम से जोर से व्यायाम करने से शरीर को और अधिक कैलोरी जला देती है और 24 घंटे बाद तक।

3. ताकत प्रशिक्षण

यदि आपके अभ्यास दिनचर्या में केवल कार्डियो शामिल है, तो यह समय शक्ति प्रशिक्षण के साथ प्यार में पड़ने का समय है। यदि आप केवल व्यायाम करते हैं जो कार्डियो पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी कई मांसपेशियों को ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। यही कारण है कि अपने दिनचर्या में ताकत प्रशिक्षण जोड़ना जरूरी है। ताकत प्रशिक्षण आपको अपने शरीर में दुबला मांसपेशियों में मदद करने में मदद करेगा।

4. आप टोन अप करने के लिए हल्के वजन का उपयोग करते हैं

सबसे अच्छा तरीका क्या है? हल्के वजन के साथ अधिक पुनरावृत्ति करना या भारी वजन के साथ कम दोहराव करना? दोनों दृष्टिकोणों के उनके लाभ हैं। लेकिन, अगर आप अपने शरीर को टोन करने और कुछ मांसपेशियों को दिखाने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम समय के लिए भारी वजन जाने का रास्ता है।

5. आपके अभ्यास दिनचर्या में कोई विविधता नहीं है

यदि आप पूरी तरह से ताकत प्रशिक्षण या कार्डियो पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप वज़न घटाने के परिणामों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे। और ऐसा इसलिए है क्योंकि एक ऊंचा मौका होगा कि आप ऊब जाएंगे और अपना दिनचर्या छोड़ देंगे। वजन घटाने और toning अप के लिए एक अच्छा अभ्यास दिनचर्या कार्डियो, ताकत प्रशिक्षण और लचीलापन अभ्यास शामिल है। तो, इसे मिलाएं, और आप देखेंगे कि यह विविधता आपको व्यायाम अभ्यास के साथ अधिक व्यस्त रहने में कैसे मदद कर सकती है।

5 Common Training Mistakes That Ruin Gains in hindi 5 Common Training Mistakes That Ruin Gains in hindi Reviewed by Subhrajit Mantry on October 21, 2018 Rating: 5

No comments:

Discover latest Indian Blogs
Powered by Blogger.