kaan ka band hona gharelu upay in hindi

 Kaan ka band hona अपने कानों को साफ और स्वस्थ रखने के आसान टिप्स

 
Kaan ka band hona कान दर्द की दवा कान की समस्या easy ways to clean ears how to clean ears at home naturally kaan ka mail sa karne gharelu upay

kaan ka band hona कान दर्द की दवा कान की समस्या हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह श्रवण और संतुलन का अंग है। यह ध्वनि तरंगों को उठाता है, उन्हें विद्युत आवेगों में परिवर्तित करता है और मस्तिष्क में भेजा जाता है जहां वे संसाधित होते हैं। एक नियमित जांच आपके कान के सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

 

कान की सफाई

केवल अत्यधिक परिस्थितियों में आवश्यक होती है जैसे कि जब कोई व्यक्ति बहुत अधिक कान मोम का उत्पादन करता है। सेरुमेन इंप्रेशन को रोकने के लिए इसे साफ़ करने की आवश्यकता है। सेरुमेन इम्प्रेशन को लक्षणित करने वाले लक्षणों में कान, कान का दर्द, सनसनी की पूर्णता शामिल है, कान को प्लग किया जाता है, कान में बजना या अन्य शोर, कान में जलन या डिस्चार्ज, प्रभावित कान से आने वाली दुर्गंध, बुखार और कभी-कभी खांसी होती है।
हालाँकि कान की सफाई किसी डॉक्टर के परामर्श से या कम से कम की जाती है, लेकिन ऐसे कई सुरक्षित और आसान तरीके हैं जिनसे आप घर पर अपना प्रदर्शन कर सकते हैं।  घर पर कान साफ करते समय हमेशा सुरक्षित प्रोटोकॉल का पालन करना याद रखें

अपने कानों को प्रतिदिन नम 

साफ कपड़े से साफ करें।kaan ka band hona  कम हो जायेगा आप इसे स्नान या शॉवर लेते समय कर सकते हैं। बाद में अच्छी तरह से सुखा लें। यह अतिरिक्त या लीकिंग इयरवैक्स को साफ कर देगा। यह इयरवैक्स को नरम करने में भी मदद करेगा।


kaan ka band hona kaan ka band hona


· यदि आप ईयरवैक्स का अत्यधिक निर्माण महसूस कर रहे हैं, तो उनमें कुछ तेल की बूंदें डालें। घरेलू तेल जैसे कि बेबी ऑयल या जैतून का तेल प्रभावी और सुरक्षित विकल्प हैं। आप कान दर्द की दवा   दुकानों से ईयरवैक्स हटाने वाले तेल भी खरीद सकते हैं। तेल कठोर और प्रभावित इयरवैक्स को नरम कर सकता है।
अपने सिर को एक तरफ झुकाएं और प्रभावित कान में तेल की पांच से दस बूंदें डालें इसीसे  kaan ka band hona बंद हो जायेगा । कम से कम 15 मिनट के लिए इस स्थिति को पकड़ो। यह जिद्दी मोम को नरम कर देगा और रुकावट को कम करने में मदद करेगा। फिर अतिरिक्त तेल के साथ इयरवैक्स को फ्लश करने के लिए सिंचाई सिरिंज का उपयोग करें। ध्वनि के रूप में सिंचाई सिरिंज तेज नहीं हैं। वे आमतौर पर तरल पदार्थ को स्टोर करने के लिए बल्ब के आकार में आते हैं।
केवल गर्म या शरीर के तापमान वाले पानी का उपयोग करके कान की सिंचाई के लिए उनका उपयोग करें। अन्यथा यह चक्कर आ सकता है। यदि ईयरवैक्स अभी भी लगातार है, तो पेशेवर हटाने के लिए एक सुनवाई स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता पर जाएं
आपको सिंचाई सिरिंज तकनीक से अपने कानों को नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता नहीं है। आपके कानों में स्वयं-सफाई तंत्र है, इसलिए आवश्यकता होने पर ही उन्हें इस विधि से साफ करें। 14 Bad Skin Habits In Hindi

Read More


कान की समस्या ओर  kaan ka band hona


· कान के विशेषज्ञों के अनुसार, अपनी कोहनी से छोटी किसी भी चीज़ को कान में न डालें। इसका मतलब है कि हेयरपिन या घर की चाबियों का उपयोग करने का अभ्यास बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए। अपने कान में कपास झाड़ू डालने की भी सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह वास्तव में प्रभावित इयरवैक्स को कान की नहर में गहराई तक धकेल सकता है।
यह एक गंभीर रुकावट और कान के ड्रम को नुकसान पहुंचा सकता है  यदि बहुत गहराई से डाला जाए तो यह कान के ड्रम को भी छिद्रित कर सकता है kaan ka band hona  केवल कान के बाहर की सफाई के लिए इसके उपयोग को प्रतिबंधित करें।

· यदि आप मधुमेह, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या संदिग्ध छिद्रित इयरड्रम से पीड़ित हैं, तो वैक्स सॉफ्टरन और सिंचाई सिरिंज का उपयोग करके अपने कान को साफ न करें। ऐसे मामलों में कान के विशेषज्ञ के पास जाएँ।

· कान की मोमबत्तियां भी ईयरवैक्स को हटाने में असफल साबित हुई हैं। इसके बजाय, वे समस्या को बढ़ा सकते हैं यदि मोमबत्ती से मोम तब कान में जाता है।

kaan ka band hona

किसी भी चिकित्सा की आवश्यकता से बचने के लिए नियमित रूप से कान के स्वास्थ्य की देखभाल करना बेहतर है kaan ka band hona। आपको बस इतना करना है कि उन्हें रोजाना एक गर्म नम कपड़े से साफ करना है, नियमित रूप से कानों की जांच के लिए जाना है और नियमित व्यायाम करना है। विशेष रूप से कार्डियोवस्कुलर व्यायाम व्यायाम और आपके रक्त को प्रभावी रक्त प्रवाह के साथ प्रदान करके कान के स्वास्थ्य के उचित संचालन और रखरखाव में मदद करता है।

kaan ka band hona gharelu upay in hindi kaan ka band hona gharelu upay in hindi Reviewed by Subhrajit Mantry on January 11, 2019 Rating: 5

6 comments:

  1. GenScript ProBio is the world's leading biotech company founded in 2002 in New Jersey USA offers gene and cell therapy vector, biologics development, Single B Cell Sorting, Lentivirus Manufacturing , etc

    ReplyDelete
  2. हेलो आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत अच्छा लिखा गया है। मेरे पास यूट्यूब कनवर्टर वेबसाइट है। अगर कोई भी तेज़ ऑडियो यूट्यूब डाउनलोडर करना चाहता है तो वह वेबसाइट का उपयोग कर सकता है

    ReplyDelete
  3. You have great content. there is also an great content about healthcare Weight Loss in hindi

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing!!!
    Your blog is very nice and we hope you are providing more information in future times.

    Want Best Hospital Software in India?
    Mednetlabs is the best Hospital Management Software In India for hospitals & clinics. Compare reviews, features & pricing of the most popular hospital management system.
    Visit our website for best hospital management software in india.
    Best Hospital Management Software in India
    Best Hospital Software in India

    ReplyDelete

Discover latest Indian Blogs
Powered by Blogger.