What Are The Benefits Of Using Compression Socks in hindi

What Are The Benefits Of Using Compression Socks in hindi 

What Are The Benefits Of Using Compression Socks in hindi
What Are The Benefits Of Using Compression Socks in hindi

मोजे का उपयोग करने के लाभ क्या हैं

स्पाइडर नसों और वैरिकाज़ नसों से पीड़ित लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले फायदेमंद स्वास्थ्य प्रभावों के कारण संपीड़न मोजे लोकप्रियता प्राप्त कर चुके हैं। जीवनशैली, उम्र या बीमारी के बावजूद, आपने इन दिनों उन्हें पहने हुए बहुत से लोगों को देखा होगा। संपीड़न मोजे, कब और कैसे उपयोग करें के बारे में और जानने के लिए पढ़ें।

संपीड़न मोजे का उपयोग करने के लाभ क्या हैं?
चलने के लिए संपीड़न मोजे के लाभ
संपीड़न मोजे क्या हैं?
कई लोगों द्वारा आराम के लिए संपीड़न मोजे पहने जाते हैं। इनका उपयोग चिकित्सा उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है और कभी-कभी खेल में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए भी किया जाता है। वे मोजे हैं जो विभिन्न आकारों और ताकत में आते हैं। आपके लिए सबसे उपयुक्त संपीड़न मोजे का सुझाव देने के लिए एक डॉक्टर सबसे अच्छा है, जिसके कारण आप एक का उपयोग करना चाहते हैं या उस पर निर्भर करते हैं। वे उस क्षेत्र में रक्त प्रवाह में सुधार करके काम करते हैं जहां वे पहने जाते हैं।

ये खिंचाव मोजे हैं जो आपके पैर को धीरे-धीरे एक स्नग फिटिंग देकर निचोड़ते हैं। प्रेशर मोजे उपलब्ध हैं जो टखने के करीब तंग होते हैं और जब आप पैर को ऊपर ले जाते हैं तो ढीला होता है। संपीड़न आस्तीन भी उपलब्ध हैं। यह मोजे के पैर क्षेत्र के बिना सिर्फ ट्यूब भाग है।


संपीड़न मोजे का उपयोग कब करें?
जिन लोगों को कुछ पैर की समस्या है, वे चिकित्सकीय रूप से संपीड़न मोजे के उपयोग की सलाह देते हैं। जो लोग पैरों में खून के थक्के से पीड़ित होने के जोखिम में हैं (बीमारी को गहरी नसों के थ्रोम्बिसिस के रूप में जाना जाता है) को संपीड़न मोजे के उपयोग से फायदा होगा। इन क्लॉट्स के जोखिम में वृद्धि होती है जब कोई खिंचाव पर लंबे समय तक बैठता है, जन्म नियंत्रण गोलियों का उपयोग करता है, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी पर होता है, सर्जरी के बाद बिस्तर पर आराम होता है।

जब गहरी नसों की थ्रोम्बिसिस तीव्र हो जाती है तो संपीड़न मोजे का भी उपयोग किया जाना चाहिए। यह पैर दर्द और सूजन को रोक देगा।

जिन लोगों के पास पैर अल्सर, वैरिकाज़ नसों, एडीमा और अन्य परिसंचरण संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें संपीड़न मोजे के उपयोग से लाभ भी प्राप्त होना चाहिए। अन्य मोज़े जो इन मोजे के उपयोग से लाभ उठा सकते हैं वे लोग हैं जिनके पास नौकरी है जहां उन्हें पूरे दिन खड़े होने की जरूरत है, गर्भवती महिलाओं, एथलीटों आदि।


उनका उपयोग कैसे करें?
मापने वाले टेप का उपयोग करना आवश्यक संपीड़न मोजे के उपयुक्त आकार को निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है। संपीड़न मोजे का उपयोग करने की आवश्यकता के पीछे कारण आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आपके पैर पर स्टॉकिंग कितनी अधिक होनी चाहिए।

घुटने-ऊंचे जांघों की तुलना में पहनने के लिए अधिक आरामदायक होते हैं। हालांकि, गहरी नसों के थ्रोम्बिसिस के लिए शल्य चिकित्सा के बाद जांघों के उच्च मोजे की सिफारिश की जा सकती है। यदि मोजे पहनना मुश्किल लगता है, तो अतिरिक्त नमी को सूखने और घर्षण को कम करने के लिए अपने पैरों पर कुछ मक्का स्टार्च डालें। स्नान करते समय मोजे हटा दें।

ये मोजे विभिन्न संपीड़न स्तरों में उपलब्ध हैं। ये स्तर दबाव की मात्रा का संकेत हैं जो मोजे पहने जाने पर पैर पर लागू होंगे। स्तर जितना अधिक होगा, उतना ही संपीड़न होगा। स्वस्थ लोगों को 15 मिमीएचएचजी से नीचे हल्के संपीड़न का चयन करना चाहिए।

मध्यम संपीड़न (15 से 20 मिमीएचजी के बीच) हवा में यात्रा करते समय गहरी नसों की थ्रोम्बिसिस को रोक सकता है और यदि पैर में मामूली सूजन हो तो भी। मेडिकल ग्रेड या उच्च संपीड़न स्तर का प्रयोग वैरिकाज़ नसों के रोगी या उन लोगों को किया जाता है जो शल्य चिकित्सा के बाद खून के थक्के के मुद्दों का सामना करते हैं।

संपीड़न मोजे का उपयोग करने के लाभ क्या हैं?
संपीड़न मोजे का उपयोग करने के लाभ निम्नलिखित हैं:


शिरापरक रक्त प्रवाह में सुधार करता है:
संपीड़न मोजे गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव पर काबू पाने से पैर की ओर पैर से बहने वाले शिरापरक रक्त की प्रक्रिया में सहायता के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। निचले पैरों पर दबाव लागू होता है जो उचित रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है और इस प्रकार पैरों में सूजन और असुविधा को कम करता है।


रक्त के थक्के के खतरे को कम करता है:
ग्रेजुएटेड संपीड़न मोजे जब रोगियों द्वारा गहरे नसों के थ्रोम्बिसिस (पैर में रक्त के थक्के) जैसी बीमारियों से पीड़ित होते हैं, तो पोस्ट-थ्रोम्बोटिक सिंड्रोम विकसित करने की संभावना कम हो सकती है। एक और गहरी नसों की थ्रोम्बिसिस होने का जोखिम भी काफी कम हो गया है।


पैर पैर सूजन:
पैरों में सूजन को कम करने के लिए, घुटने के नीचे पहुंचने वाले संपीड़न मोजे को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। तरल पदार्थ के निर्माण के कारण निचले पैर में सूजन को रोकने में ये मदद। वैरिकाज़ नसों से जुड़े दर्द को कम करने के लिए संपीड़न स्टॉकिंग्स बहुत अच्छे हैं।


पैरों में पूलिंग से शिरापरक रक्त रोकता है:
शिरापरक दबाव को कम करने के लिए संपीड़न चिकित्सा की व्यापक रूप से सिफारिश की जाती है। ये मोजे शिरापरक दीवारों और शिरापरक दीवारों की हानि को रोकने में भी मदद करते हैं। ये मोजे दर्द और भारी पैरों से छुटकारा पा रहे हैं। वे परिसंचरण में सुधार करते हैं और निचले पैरों में रक्त के थक्के के गठन को रोकते हैं।


नस रोग के लक्षणों में सुधार:
वैरिकाज़ नसों के दर्दनाक लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए संपीड़न मोजे व्यापक रूप से मुकदमा चलाए जाते हैं। वे नस रोग की प्रगति को धीमा करने में सक्षम हैं।

क्या आप पूरे दिन संपीड़न मोजे पहन सकते हैं?

आदर्श रूप से, आपको पूरे दिन अपने संपीड़न मोजे पहनना चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले उन्हें हटा देना चाहिए। इसके अलावा, स्नान करने से पहले उन्हें हटा दें।

What Are The Benefits Of Using Compression Socks in hindi What Are The Benefits Of Using Compression Socks in hindi Reviewed by Subhrajit Mantry on September 28, 2018 Rating: 5

No comments:

Discover latest Indian Blogs
Powered by Blogger.