how to lose weight five times faster than a normal diet in hindi

एक सामान्य आहार से वजन पांच गुना तेजी से कैसे खोना है


 how to lose weight five times faster than a normal diet in hindi
 how to lose weight five times faster than a normal diet in hindi

वीईआर ने वजन कम करने का वादा किया लेकिन एक सप्ताह के बाद छोड़ दिया क्योंकि आप अभी प्रेरित नहीं हैं?

हम सभी जानते हैं कि वजन घटाने की कुंजी कम खाना और अधिक स्थानांतरित करना है, लेकिन वास्तव में ऐसा करना असंभव हो सकता है।

और यही कारण है कि विशेषज्ञ तेजी से इस विश्वास के आसपास आना शुरू कर रहे हैं कि हमारे दिमाग वजन घटाने की पहेली का लगभग उतना ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

वास्तव में, एक नए अध्ययन ने सुझाव दिया है कि केवल आपके लक्ष्य वजन को देखने से वजन घटाने में पांच गुना वृद्धि हो सकती है।

प्लाईमाउथ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक वजन घटाने के प्रयासों की सहायता करने में "प्रेरक हस्तक्षेप" की भूमिका की जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कार्यात्मक इमेजरी प्रशिक्षण (एफआईटी) नामक एक नए प्रकार के थेरेपी के साथ प्रेरक साक्षात्कार (एमआई) नामक एक टॉकिंग थेरेपी की तुलना की।  एन एमआई, आपको वजन घटाने के कार्यक्रम के दौरान परामर्श मिलता है जो आपको इस बारे में बात करने की अनुमति देता है कि आप क्या बदल रहे हैं (यानी अतिरिक्त वसा बहाव) 

एफआईटी एक कोचिंग विधि है जो डाइटर्स को पूरी तरह से कल्पना करने के लिए सिखाती है - यथासंभव यथार्थवादी तरीके से - अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करना, और इससे उन्हें क्या करने या अनुभव करने की अनुमति होगी कि वे अपने वर्तमान वजन पर पहले से ही नहीं करते हैं या अनुभव नहीं करते हैं ।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मोटासिटी में प्रकाशित अध्ययन में कम से कम 25 (जो "अधिक वजन" है) के बॉडी मास इंडेक्स वाले 141 लोगों को देखा गया।

पचास-पांच स्वयंसेवकों के पास एमआई और 5 9 के पास एफआईटी था, प्रत्येक ने उन्हें दिए गए थेरेपी के दो सत्रों में भाग लिया - एक आमने-सामने और फोन पर एक।

इसके बाद उन्हें तीन महीने की अवधि के लिए हर दो सप्ताह में फॉलो-अप प्राप्त हुआ, और फिर प्रति माह एक बार तीन महीने के लिए।

वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों ने एफआईटी प्राप्त की है, वे औसत पर पांच गुना अधिक वजन खो चुके हैं, जिनके पास एमआई था।

और अधिक विशेष रूप से, एफआईटी डाइटर्स ने एमआई समूह में सिर्फ 0.74 किलो की तुलना में औसत 4.11 किलोग्राम खो दिया, और एमआई प्रतिभागियों की तुलना में छह महीने में अपने कमर के चारों ओर 4.3 सेमी अधिक खो दिया।

अध्ययन समाप्त होने के बाद भी, एफआईटी डाइटर्स ने अभी भी अतिरिक्त वजन कम किया है। 12 महीनों के बाद, वे औसतन 6.44 किग्रा खो गए थे, जबकि एमआई समूह ने शुरुआत में भी कम किया था।

अध्ययन के नेतृत्व में डॉ। लिंडा सोलब्रिग ने कहा: "ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि वजन कम करने के लिए, आपको कम खाना और व्यायाम करना होगा, लेकिन कई मामलों में, लोग बस इस सलाह पर ध्यान देने के लिए प्रेरित नहीं हैं - हालांकि वे इसके साथ सहमत हो सकता है।

"तो एफआईटी किसी को अपने स्वयं के इमेजरी के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करने के मुख्य उद्देश्य के साथ आता है कि परिवर्तन क्या हो सकता है और उन्हें कैसा महसूस हो सकता है, चुनौतियों के बावजूद इसे कैसे हासिल किया जा सकता है और रखा जा सकता है।

डॉ। सोलब्रिग ने कहा, "यह शानदार है कि इस हस्तक्षेप पर लोगों ने काफी अधिक वजन कम किया, जैसा कि अधिकांश अध्ययनों के विपरीत, यह कोई आहार / शारीरिक गतिविधि सलाह या शिक्षा प्रदान नहीं करता है।"

"लोग अपने विकल्पों में पूरी तरह से मुक्त थे और वे जो करना चाहते थे, उसमें समर्थित थे, न कि एक नियम क्या निर्धारित किया गया।"

तो क्या एफआईटी इतना प्रभावी बनाता है?

जबकि दोनों तकनीकें सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देती हैं, एफआईटी अधिक प्रभावी है क्योंकि यह अधिक बहु-संवेदी है

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वजन घटाने के बाद लोगों को उनके बेहतर अनुभवों के बारे में सब कुछ कल्पना करने के लिए - जिसमें चीजें कैसे दिख सकती हैं, महसूस कर सकती हैं, स्वाद, गंध, वे इसे वास्तविकता बनाने में सक्षम हैं।

डॉ। सोलब्रिग ने कहा, "हमने नींबू के बारे में एक अभ्यास के माध्यम से लोगों को लेने के साथ शुरू किया (एफआईटी तकनीक के संबंध में)" डॉ। सोलब्रिग ने कहा।

"हमने उनसे यह देखने के लिए कहा, इसे छूने, इसे रसाने, रस पीने, और रस को उनकी आंखों में गलती से स्क्वरटिंग करने के लिए कहा, ताकि हमारे शारीरिक संवेदना इमेजरी के प्रति भावनात्मक और कड़े हो।

"वहां से हम उन्हें अपने लक्ष्यों को पूरी तरह कल्पना और गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करने में सक्षम हैं।

"सिर्फ इतना नहीं 'कल्पना करें कि वजन कम करना कितना अच्छा होगा' लेकिन, उदाहरण के लिए, 'वजन कम करने से आपको ऐसा करने में सक्षम बनाता है कि आप अब नहीं कर सकते हैं?'

"वह क्या होगा (देखो, ध्वनि, और गंध)? और उन्हें अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।"

और वह तकनीक उन लोगों के साथ विशेष रूप से प्रभावी माना जाता है जो वजन कम करने के लिए अपनी प्रेरणा को बनाए रखना वाकई मुश्किल पाते हैं।

यह कहने लायक है कि अध्ययन पेशेवर उपचार चिकित्सकों पर इस उपचार को खत्म करने पर केंद्रित है, इसलिए यदि आप वास्तव में लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उस चिकित्सक को ढूंढना पड़ सकता है जो इसमें योग्यता प्राप्त करता है (एक आसान कार्य नहीं)।

लेकिन आप अपनी मौजूदा वजन घटाने की योजना में जोड़ने के लिए कुछ सरल आदतों को अपनाने की कोशिश करके शुरू कर सकते हैं (आपको निश्चित रूप से बेहतर खाने और काम करने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता है!)।

अपने भविष्य को कल्पना करें

वास्तव में वजन कम करने के बारे में सोचने में 20 मिनट का अच्छा खर्च करें

लिखो कि आप कैसे देखना चाहते हैं, आप कौन से कपड़े फिट करना चाहते हैं, स्पर्श करना पसंद करेंगे, बिना किसी संघर्ष के जॉग करने में सक्षम होने का अनुभव होगा, अगर आप शरीर के आत्मविश्वास समुद्र तट छुट्टी पर जाते हैं तो पर्यावरण कैसे गंध करेगा , स्वस्थ होने के साथ आप क्या गंध करते हैं।

प्रत्येक सप्ताह एक ही समय में 15 मिनट अलग रखें

हफ्ते में एक बार समय की खिड़की तैयार करें ताकि आप कहां हैं और वास्तव में आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के बारे में सोच सकें। पुन: कल्पना करें कि आप कैसा महसूस करना चाहते हैं।

उस आदत की याद दिलाने के लिए अपने फोन पर अलार्म सेट करें।

बाद में एक के बाद, प्रत्येक भावना में टैप करें।

ताजा, स्वस्थ भोजन स्वाद कैसे होता है? फिटर कैसे महसूस करता है? उचित तरीके से कपड़े कैसे दिखते हैं? स्वस्थ होने के साथ क्या गंध जुड़ी हुई हैं?

चीजों के झूलने में शायद कुछ समय लगेगा लेकिन हे, यह कोशिश करने लायक है।

बहुत से लोग नहीं जानते कि आप वास्तव में कैलोरी जलाते हैं जब आप सोच रहे होते हैं और जितना कठिन आप सोचते हैं, उतनी ही ऊर्जा जो आप उपभोग करते हैं - असल में, हमारे मस्तिष्क एक दिन मैकडॉनल्ड्स के चीज़बर्गर (330 केकल्स) के बराबर जलाते हैं।

तो यह समझ में आता है कि यदि आप अपने वजन घटाने के कार्यक्रम को कुछ गहरी सकारात्मक सोच और विज़ुअलाइजेशन के साथ जोड़ते हैं, तो आपको कुछ वास्तविक वसा जलने की क्षमता के लिए सेट किया जाएगा।

how to lose weight five times faster than a normal diet in hindi  how to lose weight five times faster than a normal diet in hindi Reviewed by Subhrajit Mantry on September 30, 2018 Rating: 5

No comments:

Discover latest Indian Blogs
Powered by Blogger.