6 Health Benefits Of Running Just 5 Minutes Every Day

6 Health Benefits Of Running Just 5 Minutes Every Day

 
6 Health Benefits Of Running Just 5 Minutes Every Day
6 Health Benefits Of Running Just 5 Minutes Every Day

हर दिन केवल 5 मिनट running के 6 स्वास्थ्य लाभ

गैर-धावक अभ्यास के दर्दनाक, थकाऊ और थकाऊ रूप के रूप में चलते हुए देखते हैं जिन्हें तब तक टालना चाहिए जब तक कि आप आकार में आने और वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। पोस्ट-कसरत पेंटिंग और मांसपेशियों में दर्द से आपके स्वास्थ्य के लिए और कुछ भी हो सकता है, हालांकि, केवल पाउंड शेड करने और आपको टोन करने की तुलना में। दिन में केवल पांच मिनट चलने से मृत्यु दर के आपके सभी कारणों का खतरा कम हो सकता है और आपको जीवन के तीन और वर्षों में सांस लेने की सुविधा मिलती है।
अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेन्टिव मेडिसिन के मुताबिक, वर्तमान में, केवल पांच प्रतिशत अमेरिकी वयस्क किसी भी दिन शारीरिक गतिविधि करते हैं। इन जोरदार शारीरिक गतिविधियों में कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम उपकरण और चलने का उपयोग शामिल है। रोगी नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, या एक हद तक 15 घंटे प्रत्येक एरोबिक शारीरिक गतिविधि के एक हद तक एक स्वस्थ वयस्क वास्तव में कम से कम दो घंटे और 30 मिनट या मध्यम स्तर पर एरोबिक शारीरिक गतिविधि कर रहा है, स्तर।
चलने को एक जोरदार तीव्रता वाले एरोबिक गतिविधि माना जाता है जो आपकी शारीरिक गतिविधि आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकता है और आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। प्रभाव बनाने के लिए आपको तेजी से दौड़ना नहीं है। तेज चलने के पंद्रह मिनट, या बेहतर पांच मिनट चलने के लिए यह सबसे सुलभ खेल के मृत्यु दर को प्राप्त करने के लिए होता है।
यह हर दिन पांच मिनट चलाने के लाभों

1. बेहतर मस्तिष्क प्रदर्शन


व्यायाम दिल की दर बढ़ाने और मस्तिष्क सहित शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह में वृद्धि करने में सक्षम है।journal Frontiers in Aging Neuroscience में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में स्वस्थ उम्र बढ़ने वाले वयस्कों में मस्तिष्क, संज्ञान, और cardiovascular फिटनेस में सुधार, जैसे चलने, कम अवधि में एरोबिक व्यायाम पाया गया। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले सदाबहार वयस्क हिप्पो परिसर में मस्तिष्क के रक्त प्रवाह में वृद्धि कर सकते हैं - मुख्य मस्तिष्क क्षेत्र जो अल्जाइमर रोग से प्रभावित होता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि शारीरिक व्यायाम एक चुनिंदा या क्षेत्रीय मस्तिष्क रक्त प्रवाह से जुड़ा हुआ है, यह वैश्विक मस्तिष्क रक्त प्रवाह में कोई बदलाव नहीं करता है।

2. बेहतर मूड


चाहे आपका कोई बुरा दिन हो या आप एक अच्छे मूड में हैं, चलने से आपकी आत्माओं को बढ़ावा मिलेगा और आपको सकारात्मक महसूस होगा। धावक वास्तव में कथित "धावक के उच्च" को प्रमाणित करते हैं, जो लोगों को अच्छी नौकरी चलाने या चलाने के बाद महसूस होता है। जर्नल ऑफ़ प्रायोगिक बायोलॉजी में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन के मुताबिक तीव्र सहनशक्ति गतिविधि को एंडोक्राइनोलॉजिस्ट में वृद्धि हुई है - मस्तिष्क के रसायनों जो खुशी का संकेत देते हैं। धावक के उच्च के "न्यूरोलॉजिकल पुरस्कार" सिद्धांत से हम भी संकेत दे सकते हैं क्योंकि मनुष्य दौड़ने का आनंद लेने के लिए विकसित हुए हैं।

3. बेहतर नींद


एक अच्छी सुबह की नींद पाने के लिए दैनिक सुबह चलने पर आपकी नींद की सहायता हो सकती है। जर्नल ऑफ एडोलसेंट हेल्थ में प्रकाशित एक 2012 के अध्ययन में पाया गया कि सुबह में नियमित रूप से चलने वाले लोगों ने उद्देश्य नींद में सुधार दिखाया। दिन के दौरान विषयक नींद की गुणवत्ता, मनोदशा और एकाग्रता में सुधार हुआ, जबकि दिन के दौरान नींद कम हो गई। यद्यपि अध्ययन दिन के दौरान चलने पर केंद्रित है, फिर भी दोपहर या रात की दौड़ से शरीर के हीटिंग प्रभावों के माध्यम से सोने की कठिनाई भी कम हो सकती है। व्यायाम शरीर के तापमान में वृद्धि को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है, और तापमान में व्यायाम के बाद बूंद सोने को बढ़ावा दे सकती है। इसके अलावा, व्यायाम उत्तेजना, चिंता, और अवसाद को कम करके नींद की समस्याओं को कम कर सकता है।

4. उच्च रक्तचाप कम करता है

सभी रक्तचाप के स्तर पर पुरुषों और महिलाओं को नियमित एरोबिक गतिविधि से लाभ हो सकता है, जिसमें चल रहा है। हालांकि चलने से रक्तचाप के स्तर अस्थायी रूप से बढ़ सकते हैं, रक्तचाप में इन व्यायाम-प्रेरित ऊंचाईों का चिंता नहीं होना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि दिन में पांच मिनट तक चलने के लाभ 15 मिनट तक तेज चलने से भी हासिल किए जा सकते हैं। यह आपके जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है।

5. कार्डियोवैस्कुलर रोग को कम करता है

हर दिन 5 मिनट के लिए चलने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा लगभग आधा हो सकता है। अमेरिकी कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित 2014 के एक अध्ययन के मुताबिक, नियमित रूप से चलने वाले लोगों के पास सभी कारणों से मौत का 30 प्रतिशत कम जोखिम होता है, और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से मृत्यु का 45 प्रतिशत कम जोखिम होता है। साप्ताहिक चल रहा है, दिन में 5 से 10 मिनट और 6 मील प्रति घंटे से भी कम धीमी गति से, चलने की तुलना में मृत्यु दर के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त होगा।

6. तीन साल तक जीवनकाल बढ़ाता है

चलने से न केवल कार्डियोवैस्कुलर बीमारी की बाधाओं को कम किया जाता है, यह आपके जीवनकाल में वर्षों को जोड़ सकता है - विशेष रूप से तीन। पहले उल्लेख किए गए अध्ययन के मुताबिक, नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोग अपने आसन्न समकक्षों की तुलना में तीन साल तक औसत रहते हैं। अपने जीवन में सालों को जोड़ना 15 मिनट की पैदल दूरी या 5 मिनट की दौड़ के समान आसान है। पर्याप्त और मृत्यु दर का मतलब आसन्न व्यक्तियों के लिए जीवन और मृत्यु के बीच एक अंतर हो सकता है।
याद रखें, दिन में केवल पांच मिनट चलाना  है।
6 Health Benefits Of Running Just 5 Minutes Every Day 6 Health Benefits Of Running Just 5 Minutes Every Day Reviewed by Subhrajit Mantry on October 26, 2018 Rating: 5

3 comments:

  1. Nice Information, your blog is sharing unique information....

    Also visit us.

    Who we are?
    MednetLabs is the Best Hospital Software in India & one of the satisfactory software for the clinic control system in India. it's miles a secure platform for clinics and hospitals. It fulfils all the scientific necessities from coping with appointments to bills, all in one vicinity.

    Visit us for best hospital management software in india.
    Best Hospital Management Software in India
    Best Hospital Software in India

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing this amazing blog post.
    You also can check out:
    Top Health Articles

    ReplyDelete

Discover latest Indian Blogs
Powered by Blogger.