10 Body Changes That Need Your Attention

10 Body Changes That Need Your Attention

 
10 Body Changes That Need Your Attention
10 Body Changes That Need Your Attention

10 शारीरिक परिवर्तन जो आपके ध्यान की आवश्यकता है

वायु निर्मित संदिग्धता किसी के जीवन को बर्बाद कर सकती है। लेकिन क्या होगा यदि आपके पास हानिरहित लक्षण हैं? ब्राइट साइड पर, हमने आपको यह बताने का फैसला किया है कि किस शरीर के संकेतों पर निश्चित रूप से ध्यान देना चाहिए।

1.White stains on teeth

10 Body Changes That Need Your Attention

 

डेंटल फ्लोरोसिस एक पुरानी बीमारी है जो या तो पहले या बाद में विकसित होती है (जब फ्लोरिन यौगिकों की उच्च मात्रा वाले पानी या उत्पादों की बड़ी मात्रा में खपत होती है)। 5 प्रकार के फ्लोरोसिस वर्गीकरण होते हैं: संदिग्ध, बहुत हल्का, हल्का, मध्यम, और गंभीर। दाग की उपस्थिति (जैसे उपरोक्त तस्वीर में) के माध्यम से पहली 3 भिन्नताएं प्रकट होती हैं, जबकि दांत ऊतक और दांत टूटने के लिए अंतिम 2 लीड

2..Hair loss बाल झड़ना

 
10 Body Changes That Need Your Attention

औसतन, एक व्यक्ति प्रति दिन लगभग 100 बाल शेड करता है क्योंकि बालों के रोम कुछ विकास चरणों से गुजरते हैं जो 2 से 8 साल तक चल सकते हैं। जब विकास चरण खत्म हो जाता है, तो बाल स्ट्रैंड गिर जाता है और 2 महीने के आराम के बाद एक नया बढ़ने लगता है। इसका मतलब यह है कि एक समय में, किसी व्यक्ति के बाल का 80% -90% बढ़ रहा है, जबकि बाकी का शेडिंग या विश्राम चरण में है। हालांकि, अगर आपने अधिक महत्वपूर्ण बालों के झड़ने को देखा है, तो आप बेहतर डॉक्टर से परामर्श लेंगे क्योंकि इस लक्षण के पीछे छिपाने वाली बीमारियों का एक गुच्छा है। उनमें त्वचा संक्रमण, थायरॉइड विकार, ऑटोम्यून्यून विकार आदि शामिल हो सकते हैं।

3.Dry or cracked lips सूखे या पके हुए होंठ

10 Body Changes That Need Your Attention


सूखी त्वचा फिसलने एलर्जी का एक स्पष्ट संकेत है। इस मामले में, आप जिस कॉस्मेटिक्स के साथ-साथ मौखिक स्वच्छता उत्पादों, भोजन जो आप खाते हैं, और यहां तक कि दवाओं पर भी ध्यान दें। मुंह के कोनों में क्रैकर्स विटामिन बी, ए, और ई की कमी का संकेत देते हैं। यदि आपके पास शुष्क आंखें, सूखा मुंह और आपके पाचन तंत्र के साथ समस्याएं हैं, तो आप बेहतर चिकित्सक से मिलेंगे क्योंकि यह संयोजन हो सकता है Sjogren सिंड्रोम नामक autoimmune रोग के लिए विशिष्ट लक्षणों

4.Eyebrow loss

वर्तमान प्रवृत्ति न केवल मोटे हैं बल्कि वे एक बड़े स्वास्थ्य संकेतक भी हैं। eyebrows बालों का आवधिक नुकसान काफी सामान्य है, लेकिन यदि आप बालों के अत्यधिक नुकसान के साथ-साथ गंजा धब्बे या यहां तक कि eyebrows के पूर्ण गायब होने की उपस्थिति देखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह थायराइड गतिविधि के अत्यधिक या अपर्याप्त स्तर से जुड़ा जा सकता है

5.Nail dystrophy नाखून डाइस्ट्रोफी

10 Body Changes That Need Your Attention

 

हम सभी जानते हैं कि कैसे स्वस्थ नाखून दिख सकते हैं। उनके रंग या संरचना में कोई भी बदलाव एक खतरनाक संकेत है। पतला और पीला नाखून एनीमिया का संकेत हो सकता है और शरीर में लोहा की कमी हो सकती है जबकि पीले रंग से यकृत और गैस्ट्रिक ट्रैक्ट विकार या फंगल संक्रमण हो सकता है। सफेद धब्बे और पट्टियां जस्ता, तांबे और आयोडीन की कमी का संकेत देती हैं, और शरीर में विटामिन, कैल्शियम, लौह, और बीटा कैरोटीन की कमी के साथ नाखून बहुत भंगुर हो सकते हैं।

6.Pale lips with a bright contour एक उज्ज्वल समोच्च के साथ पीले होंठ

विभिन्न बीमारियों के लिए अलग-अलग स्पष्टीकरण हैं। यदि निचले होंठ की लाल सीमा सूजन हो जाती है और उस पर दिखाई देने वाले छोटे बुलबुले होते हैं, तो संभवतः आप पराबैंगनी किरणों के प्रति संवेदनशील होते हैं। इस स्थिति में आप क्या कर सकते हैं सूरज की रोशनी सौंदर्य प्रसाधनों की मदद से सूर्य के संपर्क में कमी आती है। क्या होंठ के मध्य भाग में एक ही लक्षण हैं? वह वनस्पति न्यूरोसिस है। विरोधी भड़काऊ मलहम के साथ उपचार करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाएगा। पूरे होंठ की गंभीर सूजन और लाली एक एलर्जी प्रतिक्रिया दर्शाती है - अपने सौंदर्य प्रसाधनों और टूथपेस्ट पर अधिक ध्यान दें और एलर्जी विज्ञानी पर जाएं।

7.Red Face लाल चेहरा

यदि हम प्राकृतिक शारीरिक परिवर्तनों को छोड़ देते हैं जैसे तापमान, मालिश या अल्कोहल की खपत में परिवर्तन, लाल चेहरे के लिए 3 व्यापक फैलाव कारण हैं। 40 के बाद महिलाओं के लिए, यह रजोनिवृत्ति की शुरुआत का संकेत देने वाले हार्मोन के स्तर में कमी के कारण है। एक लाल चेहरा भी संक्रमण की उपस्थिति को इंगित कर सकता है जो डिमोडिकोसिस का कारण बनता है। आंशिक लाली जो चक्कर आने के अचानक हमलों के साथ मिलकर जाती है, वह दबाव में उतार-चढ़ाव को इंगित कर सकती है जिसे विशेष दवाओं की मदद से सामान्यीकृत किया जा सकता है।

8.Dry heels

विटामिन ए और ई की कमी के कारण पैरों पर त्वचा शुष्क हो जाती है। यह फंगल संक्रमण की उपस्थिति के कारण भी हो सकती है जो एपिडर्मिस की समग्र स्थिति को प्रभावित करती है। आखिरी मामला आमतौर पर कई दरारें और नाखून प्लेटों के पीले रंग के साथ मिलकर जाता है। अगर सूखापन और खुरदरापन उचित देखभाल और विटामिन के पर्याप्त सेवन के साथ भी गायब नहीं होता है, तो यह अंतःस्रावी व्यवधान का संकेत हो सकता है।

9.Dry hands and dry skin on the body शरीर पर सूखे हाथ और सूखी त्वचा

सूखी त्वचा ठंड के मौसम के दौरान आदर्श है लेकिन एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करके, बहुत सारे पानी का उपभोग और विटामिन लेना बहुत उपयोगी होता है। यदि ऊपर वर्णित समाधान आपकी मदद नहीं करते हैं, तो आप बेहतर त्वचा विशेषज्ञ से मुलाकात करेंगे क्योंकि शुष्क त्वचा मधुमेह और हाइपोथायरायडिज्म के सामान्य लक्षणों में से एक है। यदि आपकी त्वचा सिर्फ मोटा और छीलने वाला नहीं है बल्कि क्रैक और क्रैक से भरा हुआ है, तो यह रासायनिक एक्सपोजर के प्राकृतिक प्रतिक्रिया के कारण त्वचा रोग हो सकता है।

10.Foot deformity पैर विकृति

पैरों के विस्थापन के अंदर और पैर के आकार में परिवर्तन जो अनुदैर्ध्य या अनुप्रस्थ मेहराब के उत्सर्जन से विशेषता है, आमतौर पर फ्लैटफुट को इंगित करता है। आंकड़ों के मुताबिक, अन्य विकृतियों के साथ मिलकर ट्रान्सवर्स फ्लैटफुट अनुदैर्ध्य फ्लैटफुट की तुलना में अक्सर होता है और यह ऐसी महिलाएं होती हैं जो इसके प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं। इसका कारण उच्च ऊँची एड़ी पहनने के कारण होता है जिससे असमान भार वितरण होता है, जिससे ट्रांसवर्स आर्क के क्षेत्र में सबसे बड़ा भार होता है। जब यह कमान इस तरह के भार को खड़ा नहीं कर पाता है, तो पैर अप्रिय, दर्दनाक, खींचने वाली संवेदनाओं को विकृति की शुरुआत का संकेत देता है।

जैसा कि आपने देखा होगा, इनमें से प्रत्येक लक्षण अलग-अलग चिंता या गंभीर निदान का कारण नहीं है। अपनी स्थिति का निष्पक्ष आकलन करना और उपस्थिति और कल्याण में अतिरिक्त परिवर्तनों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। याद रखने की मुख्य बात यह है कि आप विज़िटिंग विशेषज्ञों की उपेक्षा नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह केवल वे लोग हैं जो आपके प्रश्नों का सही उत्तर दे सकते हैं और पर्याप्त उपचार योजना बना सकते हैं।
Comment में कृपया इसके बारे में हमें बताएं!
10 Body Changes That Need Your Attention 10 Body Changes That Need Your Attention Reviewed by Subhrajit Mantry on November 05, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. Thank you for sharing this blog its really informative and helpful. This blog looks very much beneficial to me. I learn a lot of factors from this.
    Best Hospital Management Software in India
    Best Hospital Software in India

    ReplyDelete

Discover latest Indian Blogs
Powered by Blogger.